विश्व रिकॉर्ड:पंजाब की छात्रा ने बढ़ाया वैदिक गणित का मान, 1 मिनट 36 सेकेंड में निकाला 1-50 तक का घनमान – Punjab Girl Student Apeksha Created A New World Record In Maths

विश्व रिकॉर्ड:पंजाब की छात्रा ने बढ़ाया वैदिक गणित का मान, 1 मिनट 36 सेकेंड में निकाला 1-50 तक का घनमान – Punjab Girl Student Apeksha Created A New World Record In Maths

[ad_1]

Punjab girl student Apeksha created a new world record in Maths

छात्रा अपेक्षा को सम्मानित करते डिप्टी कमिश्नर शौकत अहमद परे।
– फोटो : संवाद न्यूज एजेंसी

विस्तार


पंजाब के बठिंडा जिले के रामपुरा फूल की छात्रा अपेक्षा ने गणित विषय में एक नया कीर्तिमान रचा है। इंटरनेशनल बुक ऑफ रिकॉर्ड ने सर्टिफिकेट और मेडल से सम्मानित किया है। इसके अतिरिक्त एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स व इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स ने भी ई-मेल भेजकर इस रिकॉर्ड को मान्यता दी है।

जिले के डीसी और जिला शिक्षा अधिकारी ने इस उपलब्धि पर अपेक्षा को विशेष रूप से सम्मानित किया है। छात्रा अपेक्षा की इस उपलब्धि पर शहर में खुशी का माहौल है। घर पर बधाई देने वालों का तांता लगा है। अपेक्षा सेंट जेवियर स्कूल में 10वीं कक्षा की छात्रा है। उक्त छात्रा ने वैदिक गणित के सूत्र से एक से 50 तक की संख्याओं के घनमान (क्यूब) एक मिनट 36 सेकेंड में निकाले हैं। 

डीसी शौकत अहमद परे ने छात्रा अपेक्षा को अपने कार्यालय में विशेष तौर पर सम्मानित किया। इस दौरान वह अपेक्षा की मैथ सर्किल देखकर हैरान हो गए और उन्होंने उसकी भरपूर प्रशंसा की। जिला शिक्षा अधिकारी (सेकेंडरी) शिवपाल गोयल ने कहा कि मैथ जैसे विषय से अधिकांश बच्चे दूर भागते हैं। मगर इसी विषय में छात्रा अपेक्षा का रिकॉर्ड बनाना प्रेरणादायक है। 

बता दें कि इससे पहले भी अपेक्षा ने गत वर्ष श्रीमद्भगवद्गीता के 20 श्लोक संस्कृत में एक मिनट 46 सेकेंड में पढ़ इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज करवाया था। मंत्री डॉ. बलजीत कौर भी अपेक्षा को लोहड़ी धीयां दी राज्यस्तरीय कार्यक्रम में सम्मानित कर चुकी हैं।

 

[ad_2]

Source link

administrator

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *